ये daily अपडेट साइट है जो आपको रखे हर दिन अपडेट अनमोल विचार, अनमोल वचन, Hindi Stories,हिन्दी न्यूज़,सफलता की कहानियाँ,जनरल नॉलेज, Useful Article,देश-दुनिया की खबरें, Santhali Lyrics,Intresting जानकारी और कुछ Intresting Fact के बारे में भी कई जानकारी दूंगा तो बने रहिए हमारे साथ Thank You!!!

ब्रेकिंग न्यूज़

Saturday, 21 March 2020

पूरी दुनिया में फैल चुका है कोरोना, 195 में से बस गिनती के देश बचे

पूरी दुनिया में फैल चुका है कोरोना, 195 में से बस गिनती के देश बचे

29 फरवरी 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा था कि कोरोना वायरस अगर सभी देशों में नहीं तो ज्यादातर देशों में फैल सकता है. दुनिया में कुल 195 देश हैं. इसमें से 185 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है. यानी अब करीब 10 देश ही ऐसे बचे हैं जहां अभी तक यह वायरस नहीं फैला है. इनमें आकर्टिक और अंटार्कटिका का क्षेत्र भी शामिल है.

coronavirus-disease-covid-19 hindi
                                    PHOTO BY - WHO
वर्ल्डओमीटर वेबसाइट की माने तो अब तक दुनिया के 185 देशों में कुल 276,591 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.  जबकि, WHO की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के करीब 175 देश कोरोना से संक्रमित हैं.

इस जानलेवा वायरस की वजह से करीब 11,419 लोगों की मौत हो चुकी है. 91,954 लोग बीमारी से रिकवर कर चुके हैं.  
coronavirus-disease-covid-19 hindi
PHOTO BY-WHO

दुनिया में सबसे ज्यादा मामले जिन देशों में सामने आए हैं वो देश अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं. इन देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों की तारीफ की जाती है. ये देश हैं - चीन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका.

coronavirus-disease-covid-19 hindi
                                                PHOTO BY-AP
चीन में अब तक 81008 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. 3255 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इटली में 47021 लोग संक्रमित हैं, जबकि, 4032 लोगों की मौत हो चुकी है.

स्पेन में 21,571 लोग संक्रमित हैं, 1093 लोगों की मौत हो चुकी है. उसी तरह जर्मनी में 19848 लोग संक्रमित हैं, जबकि 68 लोगों की मौत हो चुकी है. 
coronavirus-disease-covid-19 hindi
                                                                       PHOTO BY-AP
दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. यहां कुल 19,778 लोग संक्रमित है. यहां अब तक 275 लोगों की मौत हो चुकी है.

coronavirus-disease-covid-19 hindi
                                                          PHOTO BY- AP
कुल मिलाकर मतलब ये निकलता है कि दुनिया के 195 देशों में से 185 देशों में कोरोना का संक्रमण तो है ही लेकिन बाकी बचे 10 देश कब तक बच पाएंगे. यह कह पाना मुश्किल है

coronavirus-disease-covid-19 hindi
                                                       PHOTO BY-REUTERS
निया भर के देशों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर दी हैं. बाजार, उद्योग बंद हैं. स्कूल, कॉलेजों में पढ़ाई स्थगित है. करोड़ों अरबों का नुकसान हो चुका है लेकिन इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी दुनिया एक होती नजर आ रही है. वर्ल्डओमीटर वेबसाइट के आंकड़ों की पुष्टि आजतक नहीं करता.

और भी पढ़ें

कोरोना वायरस की सावधानियां जरूर बरतें-

ऐसे लोगों को पहचान सकते हैं, जो बिना लक्षणों के कोरोना वायरस कैरी कर रहे हैं? 

जनता कर्फ्यू क्या होता है और इसे क्यो लगाया गया है ?

No comments:

Post a comment

Thanks for comment